YOUR PATH IS ILLUMINATED BY A ROAD-MAP OF STARS.

I AM HERE TO GUIDE YOU!

एक मुखी रुद्राक्ष और उसके फायदे -

December 11, 2020
Institute Of Vedic Astrology
hindi
एक मुखी रुद्राक्ष और उसके फायदे -

रुद्राक्ष के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन किस प्रकार का रुद्राक्ष हमें किस प्रकार के फायदे प्रदान कर सकता है इसकी जानकारी हर किसी के पास नहीं होती है। रुद्राक्ष के फायदे अनेक होते हैं। यूं तो हर रुद्राक्ष के अपने फायदे होते हैं लेकिन आज हम बात करेंगे एक मुखी रुद्राक्ष के विषय में एक मुखी रुद्राक्ष दिखने में गोलाकार और अर्धचंद्र के समान होता है। परंतु इसकी उपलब्धता और दृश्यता दुर्लभ होती है।

यदि हम एक मुखी रुद्राक्ष के इतिहास के बारे में देखें तो धर्म व शास्त्रों के अनुसार यह माना जाता है कि एक मुखी रुद्राक्ष साक्षात भगवान शिव का अवतार है। यदि कोई व्यक्ति इसे धारण करता है तो उसके जीवन से हर प्रकार के कष्ट दूर होने की संभावनाएं होती है। यदि कोई व्यक्ति इसे धारण करता है तो वह स्वयं ही भगवान शिव और पारलौकिक जीवन से जुड़ जाता है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार एक मुखी रुद्राक्ष का स्वामी सूर्य ग्रह होता है। इसी कारण से एक मुखी रुद्राक्ष जो भी व्यक्ति धारण करता है, उसके अंदर उर्जा, शक्ति और नेतृत्व क्षमता बड़ जाती है। जो भी व्यक्ति इसे धारण करता है। उस व्यक्ति के भाग्य के द्वार खुल जाते हैं, इसी के साथ उसे समाज और अपने कार्य क्षेत्र में प्रसिद्धि की प्राप्ति भी होती है। यदि किसी की कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर हो तो उस व्यक्ति या जातक को एक मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए जिससे उसकी समस्याओं का शीघ्र निवारण उसे मिल सकता है। जो भी व्यक्ति सूर्य ग्रह की क्रूर दशा या अंतर्दशा में चल रहा हो वह व्यक्ति एक मुखी रुद्राक्ष पहन सूर्य के नकारात्मक प्रभाव को दूर रख सकता है।

एक मुखी रुद्राक्ष मनुष्य को अपनी इंद्रियों में वश में करने की शक्ति प्रदान करता है, और ब्रह्म ज्ञान की प्राप्ति की ओर अग्रसर होने में सहायता प्रदान करता है। इसे धारण करने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा उनके शत्रुओं से भी होती है। जो भी व्यक्ति इसे धारण करता है, उसके मनोबल में वृद्धि होती है। यह मान-सम्मान, यश और व्यक्ति में शक्ति प्रदान करता है। इसे धारण करने वाला व्यक्ति निडर एवं चिंताओं से मुक्त हो जाता है।

- एक मुखी रुद्राक्ष की माला यदि कोई व्यक्ति धारण करता है तो उसके जीवन में समृद्धि आती है जिसका प्रभाव काफी लंबे समय तक रहता है।

- यदि कोई व्यक्ति एक मुखी रुद्राक्ष की माला को धारण करता है तो वह अपनी आध्यात्मिक इच्छाएं पूरी कर सकता है, इसी के साथ उस व्यक्ति के मन को तसल्ली व शांति की प्राप्ति भी होती है।

- यदि कोई भी व्यक्ति अपने करियर या व्यवसाय को लेकर चिंता में है, तो वह एक मुखी रुद्राक्ष की सहायता लेकर अपने जीवन में सफलता के रास्ते खोल सकता है।

- यदि किसी व्यक्ति को अत्यधिक क्रोध आता है, या बात-बात पर वह क्रोधित हो उठता है तो वह एक मुखी रुद्राक्ष पहन अपने क्रोध वह अपने गुस्से को नियंत्रण में रख सकता है।

- यह उन व्यक्तियों के लिए भी काफी लाभदायक है जो रक्त ह्रदय और आंखों के साथ सिर से संबंधित परेशानी या पीड़ा से जूझ रहे हो यह रुद्राक्ष उनके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है।

- एक मुखी रुद्राक्ष उपयोग करने वाले लोगों को आर्थिक लाभ व समाज में मान सम्मान की प्राप्ति भी होती है।

रुद्राक्ष के बारे में और गहरी जानकारी लेने हेतु आप इंस्टिट्यूट ऑफ वैदिक एस्ट्रोलॉजी के पत्राचार पाठ्यक्रम से रत्न एवं क्रिस्टल थेरेपी का कोर्स कर विभिन्न रत्नों के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

RECENT POST

cATEGORIES