YOUR PATH IS ILLUMINATED BY A ROAD-MAP OF STARS.

I AM HERE TO GUIDE YOU!

घर में धन समृद्धि के लिए वास्तु उपाय

December 11, 2020
Institute Of Vedic Astrology
hindi
घर में धन समृद्धि के लिए वास्तु उपाय

घर छोटा हो यहाँ बड़ा, लेकिन हर व्यक्ति अपने घर में कुछ आसान व सरल उपाए कर अपने जीवन और आमदनी में बदलाव ला सकता है। आप सोच रहे होंगे वह कैसे? किन्तु यह सत्य है की व्यक्ति अपनी रोज़ाना की दिनचरिया में कुछ आसान बदलाव ला कर अपने आँगन में भी धन की बरसात कर सकता है। मेहनत करने के साथ-साथ जरूरत है हर व्यक्ति को अपने जीवन और घर में कुछ मुख्य बदलाव करने के जिसके साथ व्यक्ति का मानसिक एवं आर्थिक विकास भी होता जाए। लेकिन यह किस तरह संभव है?

वास्तु एक ऐसी कला और शास्त्र है जिसके जरिये व्यक्ति अपने घर में सामान्य बदलाव कर नीजी एवं व्यक्तिगत जीवन में आसानी से बदलाव ला सकता है।

आये जानते है कुछ आसन और सरल वास्तु शास्त्र से जुड़े कुछ उपाए जिससे आपके जीवन में बदलाव आएगा उसी के साथ आपके घर धन की भी वृद्धि होगी।

  • ऐसा माना जाता है कि आपके घर का प्रवेश द्वार, जब वास्तु के अनुसार बनाया जाता है, तो सुख और समृद्धि ला सकता है। प्रवेश द्वार के लिए उत्तर या पूर्व दिशा को आदर्श माना जाता है। प्रवेश द्वार के लिए सागौन की लकड़ी का उपयोग करना लाभदायक साबित सकता है।
    सकारात्मक वातावरण के लिए, सुनिश्चित करें कि प्रवेश द्वार अव्यवस्था मुक्त हो और स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह भी घर में मोजूद हो। घर के मुख्य दरवाजे के आसपास जूते-चप्पल या अन्य व्यर्थ सामान न छोड़ें, क्योकि यह आपके घर में प्रवेश ले रही सकारात्मक उर्जा के प्रभाव को कम कर देते है।

 

  • घड़ियां वे उपकरण हैं जो वास्तु के अनुसार दिशाओं को सक्रिय करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके घर की सभी घड़ियां चालु और काम करने की स्थिति में हो। यह कहा जाता है कि धीमी या गैर-कार्यात्मक घड़ियाँ आपके घर धन आने में देरी या ठहराव का प्रतीक हैं। वास्तु के अनुसार घड़ियों को उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से धन और समृद्धि आती है।

 

  • पक्षी सद्भाव, धन और आनंद का प्रतीक हैं। धन और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए, अपने बागीचे या बालकनी में पक्षियों के खाने के लिए अनाज व पीने के लिए पानी कटोरे रख सकते है। जिससे आपके घर और जीवन में बदलाव आना निश्चित है।

 

  • आपके घर में दर्पण/आईने का स्थान महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने की अनुमति दे सकते हैं या रोक सकते हैं। वास्तु के अनुसार, अपनी तिज़ोरी या धन रखने के स्थान पर एक दर्पण रखने से आपके घर धन की वृद्धि होगी। दूसरी ओर, टूटे हुए दर्पण, घड़ी या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से बचना चाहिए क्योंकि यह धन के रास्ते में बाधा बनते हैं।

 

  • आप अपने घर के बहार मनी प्लांट पोधा भी रख सकते है, (जिसे घर के अंदर भी रखा जा सकता है) यह आपके घर में समृद्धि और सौभाग्य लाने में भी काम आ सकता हैं। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को उत्तर दिशा में हरे फूलदान में रखने से धन और बेहतर करियर के अवसरों को आकर्षित करने में मदद मिलती है। यहां तक ​​कि बांस का पौधे, हरे-भरे जंगलों के चित्र भी अपने घर में लगा सकते है, जिससे उर्जा का सही प्रभाव बना रहे।

    यह थे कुछ वास्तु से जुड़े आसान उपाए जिससे बिना किसी परिवर्तन व पैसा खर्च किये आप अपने घर में धन में वृद्धि ला सकते हैं।

अधिक वास्तु ज्ञान लेने हेतु आप भी वास्तु सीख सकते है, बड़ी ही आसानी से घर बेठे, वास्तु सीखने हेतु सबसे अच्छी संस्थान द्वारा, इंस्टिट्यूट ऑफ़ वैदिक एस्ट्रोलॉजी के माध्यम से, और आप भी अपने घर के वास्तु विशेषज्ञ बन अपने जीवन में सटीक बदलाव ला सकते है।

RECENT POST

Categories