YOUR PATH IS ILLUMINATED BY A ROAD-MAP OF STARS.

I AM HERE TO GUIDE YOU!

सहारा ले इन पांच वृक्षों का और पाए कर्ज़ से मुक्ति

August 11, 2021
Institute Of Vedic Astrology
hindi
सहारा ले इन पांच वृक्षों का और पाए कर्ज़ से मुक्ति

    पेड़-पौधे ना केवल हमारे वातावरण को स्वस्थ और साफ़ बनाते बल्कि हमारे जीवन में भी इनका काफी गहरा प्रभाव होता है। कई पेड़ और पौधे हमारे जीवन में सकारात्मक और कभी नकारात्मक प्रभाव भी डालते है। वही यदि बात है अपने ऊपर बैठे क़र्ज़ की तो व्यक्ति को जरुरत है अपने जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव करने की कई बार छोटे-छोटे बदलाव बड़ी से बड़ी चीजों का समाधान निकाल देते है। वही एक छोटा सा बदलाव हम ला सकते है हमारे आँगन या घर में कुछ ख़ास वृक्ष या पौधे लगा कर जिसकी सकारात्मक उर्जा आपके जीवन में अच्छे बदलाव ला सकती है, और आपको अपने क़र्ज़ से मुक्ति दिलवाने में सहायता भी प्रदान कर सकती है।  
एक आम व्यक्ति कई बार अपनी मजबूरियों के चलते क़र्ज़ में डूब जाता है, जिसका प्रभाव उसके नीजी जीवन के साथ व्यक्तिगत जीवन पर भी पड़ता है। ऐसा कहाँ जाता है, की यदि किसी व्यक्ति ने ज्योतिष के अनुसार समय तय करे बिना किसी प्रकार का कर्जा लिया तो उसे आगे कई प्रकार की परेशानियों का सामना उठाना पड़ता है। कई लोगो के पास पैसा होता है पर फिर भी वह अपना क़र्ज़ नही उतार पाते हैं क्योकि उनका पैसा ना बच पाता है ना ही टीक पाता है।  
यहाँ हम आपको कुछ ऐसे वृक्षों के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप क़र्ज़ मुफ्त होने के साथ-साथ अपने जीवन में अलग बदलाव भी महसूस करेंगे।  

1. नारियल का पेड़-  

नारियल का पेड़ वातावरण के लिए ही नहीं किंतु किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसके रोजाना खान पान के काम में भी आता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पेड़ ना केवल हमें छांव प्रदान करता है परंतु यह हमें चिकित्सा संबंधी फल भी प्रदान करता है। लेकिन यहां यह जानना भी दिलचस्प होगा कि किस प्रकार अपने घर में नारियल का पेड़ या वृक्ष लगाने से आप अपने कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं।
हिंदू मान्यताओं व हिंदू धर्म के अनुसार नारियल के बगैर तो कोई मंगल कार्य संपन्न नहीं माना जाता। किसी भी हिंदू घर में पूजा के दौरान कलश में पानी भरकर उसके ऊपर नारियल को रखा जाता है।
यदि आप नारियल का वृक्ष अपने घर में लगाते हैं तो इससे आपको कई सकारात्मक फायदे भी हो सकते हैं। यदि आपका कारोबार में लगातार घाटा हो रहा है तो गुरुवार के दिन एक नारियल में सवा मीटर का पीला कपड़ा लपेट कर एक जोड़ा जनेऊ सवा पाव मिष्ठान के साथ आसपास के किसी भी विष्णु मंदिर में अपने संकल्प के साथ चढ़ाएं इससे आपको व्यापार में तत्काल लाभ होगा जिससे आप जल्द से जल्द अपने कर्ज से मुक्ति पा सकेंगे।

2. पीपल का पेड़ -

यदि आप अपने कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो किसी पीपल के पेड़ में शमशान के कुए से जल लकर चढ़ाएं। यह कार्य नियमित 7 दिन तक हर शनिवार करने से आपको जल्द फायदा पहुंचेगा इसी के साथ यदि आपके आसपास कहीं शमशान नहीं हो तो आप पीपल के वृक्ष के नीचे हर शनिवार दीया जला सकते हैं।

3. केले का पेड़-

हर व्यक्ति को केले जैसा फल खाना पसंद होता है, जिससे उसका स्वास्थ्य भी अच्छा होता है और उसी के साथ यह तो हम सभी जानते हैं कि दक्षिण भारत के लोग अपनी मान्यताओं व परंपरा के अनुसार अपना भोजन खासतौर पर केले के पेड़ के पत्तों में ही खाना पसंद करते हैं। क्योंकि वैज्ञानिक तौर पर भी यह सिद्ध हो चुका है कि इसके कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे हैं। केले का पेड़ काफी पवित्र भी माना जाता है और इसका उपयोग कई किस्म के धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। यदि आप अपने कर्ज से तुरंत मुक्ति चाहते हैं और घर में समृद्धि चाहते हैं तो गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करें उसी के साथ तुलसी और केले का पौधा घर में रखने से आपके घर व आय में बरकत भी होगी।

4. आंवले का पेड़-

यदि आप लंबे समय से कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आंवले का पेड़ यहां आपकी सहायता अवश्य कर सकता है। आमतौर पर आंवले का पेड़ लोगों के घर में नहीं पाया जाता है, परंतु अगर आप इसे अपने घर में लगाते हैं तो इसका आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। आंवले के पेड़ की पूजा आंवला नवमी के दिन तो होती ही है, परंतु यदि आप इसे कर्ज मुक्ति के लिए इस्तेमाल करते हैं तो अपने घर में इसका पेड़ लगाएं या आसपास इसका पेड़ ढूंढें यदि वह पेड़ उत्तर या पूरब की दिशा में हो तो यह बड़ा लाभकारी होता है। आंवले का पेड़ भी आपको कष्टों से निवारण दिलवा सकता है।

5. बरगद का पेड़-

यदि आपके घर में बरगद का पेड़ है तो रोजाना आप उसके नीचे दिया जलाकर अपनी सुख समृद्धि की कामना कर सकते हैं। यदि आपके घर या आसपास बरगद का पेड़ नहीं है तो आप किसी मंदिर में इसे ढूंढ सकते हैं और वहां हर मंगलवार दीया जलाकर किसी भी पीपल के वृक्ष के नीचे रख सकते हैं। इस उपाय से आपको आपके जीवन में कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा। बरगद का पत्ता लेकर उसे अश्लेषा नक्षत्र में अपने घर के अन्न भंडार में रखे इससे आपको काफी फायदा होगा। 

अधिक क़र्ज़ मुक्ति उपायों के बारे में जानने हेतु आप हमसे जुड़े रहे और अपने जीवन में आसन समाधान पाए इंस्टिट्यूट ऑफ़ वैदिक एस्ट्रोलॉजी के द्वारा।  
 
 

RECENT POST

Categories