window.__WEBFLOW_CURRENCY_SETTINGS = {"currencyCode":"USD","$init":true,"symbol":"$","decimal":".","fractionDigits":2,"group":",","template":"{{wf {\"path\":\"symbol\",\"type\":\"PlainText\"} }} {{wf {\"path\":\"amount\",\"type\":\"CommercePrice\"} }} {{wf {\"path\":\"currencyCode\",\"type\":\"PlainText\"} }}","hideDecimalForWholeNumbers":false};

YOUR PATH IS ILLUMINATED BY A ROAD-MAP OF STARS.

I AM HERE TO GUIDE YOU!

हथेली का सूर्य पर्वत और उसकी खुबियां

December 11, 2020
Institute Of Vedic Astrology
hindi
हथेली का सूर्य पर्वत और उसकी खुबियां

हमारे हाथों में यूं तो कई प्रकार की रेखाएं होती है, जो सामान्य तौर पर हर किसी के हाथों पर आसानी से नज़र आती है, किंतु हाथों की रेखाओं के साथ हाथों पर विभिन्न प्रकार के पर्वत भी बने होते हैं जिसे हम अंग्रेजी में माउंट भी कहते हैं। यह शब्द हस्तरेखा शास्त्र में काफ़ी महत्वता रखता है। क्योंकि हस्तरेखा के माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति के बारे में बड़ी ही आसानी से जान पाते हैं लेकिन यदि हम हमारे हथेलियों पर बनी रेखाओं के साथ-साथ विभिन्न पर्वतों का अध्ययन भी करें तो भी हमें व्यक्ति के बारे में गहरी जानकारी प्राप्त हो सकती है।

यूं तो हमारी हथेली पर कुल मिलाकर सात से आठ पर्वत होते हैं, किंतु कुछ ऐसे भी पर्वत होते हैं जो अपने आप में काफ़ी खासियत और महत्वता भी रखते हैं। लेकिन कई बार लोग इसे सिर्फ कही अनकही बातें भी मान लेते हैं, कि क्या वाकई में केवल हाथों की हथेली और रेखाओं के बनावट के जरिए हम किसी भी व्यक्ति के जीवन और उसके व्यक्तित्व का आंकलन भी कर सकते हैं। यह बिल्कुल सत्य है, कि यदि आप इस विज्ञान में मानते हैं तो यह आपका भविष्य में अच्छे फल और प्रभाव देता है।

यहां आज हम बात करेंगे हथेली पर बने सूर्य पर्वत की यह ऐसा पर्वत है जो आपके हाथों में पूर्ण रूप से प्रबल हो तो यह आपको कभी निराश नहीं होने देता। यह आपको जीवन में हमेशा आगे की और ही अग्रसर करता है।

यह पर्वत हमें हमारी हथेली पर अनामिका उंगली के नीचे देखने को मिलता है। हालांकि यह हर किसी के हाथों में एक समान नहीं पाया जाता है इसीलिए इसके प्रभाव व्यक्ति अनुसार भिन्न होते हैं। इसलिए आज हम जानेंगे कि विशेषता अनुसार यह पर्वत व्यक्ति को अपने जीवन में कैसे प्रभाव देता है। जिन व्यक्तियों की हथेली में सूर्य पर्वत दूसरे पर्वतों की अपेक्षा से ज्यादा उभरा हुआ और साफ दिखाई देता है वह लोग अपने जीवन में ऊंचे पद को हासिल करते हैं और ऐसे लोगों को समाज में अधिक प्रसिद्धि भी प्राप्त होती है।

- जिन लोगों की हथेली में सूर्य पर्वत ज्यादा उभरा हुआ होता है, वे दिखने में सुंदर और स्वस्थ रहते हैं।

- सूर्य पर्वत यदि ज्यादा उभरा हुआ हो तो व्यक्ति आशावादी और सकारात्मक पक्ष रखने वालों में से होता है।

- यदि दूसरे पर्वतों की तुलना में यह पर्वत ज्यादा उभरा हुआ होता है तो यह माना जाता है कि व्यक्ति दूसरों के मुकाबले ज्यादा बुद्धिमान और तेज़ बुद्धि वाला होता है।

- यदि यह पर्वत हथेली पर उभरा हुआ ना हो और चपटा हो तो व्यक्ति को अपने जीवन में काफ़ी मेहनत और प्रयास करने पड़ते हैं। इसके बाद भी यह तय बिल्कुल नहीं है कि उन्हें सफलता मिलेगी या नहीं।

- यदि सूर्य पर्वत की स्थिति हथेली पर खराब हो तो व्यक्ति को हृदय संबंधी परेशानियां भी हो सकती है।

- यदि सूर्य पर्वत अच्छी तरह से उभरा हुआ हो तो यह माना जाता है कि व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में कार्य कर सकता है और अच्छा नाम कमा सकता है क्योंकि ऐसे व्यक्ति बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं।

-ऐसे व्यक्ति हर काम को कुशलता और धैर्य के साथ करना पसंद करते हैं और उसी के साथ कामयाब अभी होते हैं।

- ऐसे व्यक्ति दूसरों की तुलना में धार्मिक कार्यों में ज्यादा रुचि रखते हैं पर यह व्यक्ति कभी भी कट्टरवादी नहीं होते। यह दूसरों के पक्ष को भी सुनना और समझना पसंद करते हैं।

सूर्य पर्वत और अन्य पर्वतों के बारे में अधिक जानकारी लेने हेतु आप भी हस्तरेखा शास्त्र सीख सकते हैं जिसे आप भी हथेली की रेखाओं और पर्वतों से जुड़ी बातें आसानी से सीख सकते हैं और उन्हें आत्मसात भी कर सकते हैं, तो आप भी इंस्टिट्यूट ऑफ वैदिक एस्ट्रोलॉजी के पाठ्यक्रम और पत्राचार शिक्षा के ज़रिए हस्तरेखा सीखे और अपने जीवन को नया मोड़ दे।

 

RECENT POST

Categories