window.__WEBFLOW_CURRENCY_SETTINGS = {"currencyCode":"USD","$init":true,"symbol":"$","decimal":".","fractionDigits":2,"group":",","template":"{{wf {\"path\":\"symbol\",\"type\":\"PlainText\"} }} {{wf {\"path\":\"amount\",\"type\":\"CommercePrice\"} }} {{wf {\"path\":\"currencyCode\",\"type\":\"PlainText\"} }}","hideDecimalForWholeNumbers":false};

YOUR PATH IS ILLUMINATED BY A ROAD-MAP OF STARS.

I AM HERE TO GUIDE YOU!

जीवन में सफलता और समृद्धि के लिए अपनाएं होली पर यह उपाय-

December 11, 2020
Institute Of Vedic Astrology
hindi
जीवन में सफलता और समृद्धि के लिए अपनाएं होली पर यह उपाय-

जैसा कि हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं, कि होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है होली के दिन होली का दहन के रूप में पवित्र अग्नि जलाई जाती है, जिसमें अहंकार बुराई नफरत और नकारात्मकता को जलाया जाता है। लेकिन यह सभी बातें तो हम बचपन से सुनते चले आ रहे हैं और जानते भी हैं लेकिन आखिर क्यों होली हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है, और किस तरह से होली का त्यौहार व्यक्ति के जीवन में महत्व रखता है यह बात हम यहां आपको बताएंगे।

होली का धार्मिक दृष्टि से बहुत बड़ा महत्व माना गया है। देश के लगभग प्रत्येक भाग में यह त्यौहार मनाया जाता है परंतु इसी के साथ यह हमारे जीवन पर भी कई तरह से प्रभाव डालता है। वर्ष भर में आने वाली कुछ मुख्य रातों व त्यौहारों में से सबसे महत्वपूर्ण व पवित्र त्यौहार वरात होलिका दहन भी माना गया है जिसमें सभी धार्मिक अनुष्ठान जाप मंत्र पाठ और सिद्धि होती है जिससे मन के साथ-साथ आत्मा की भी शुद्धि होती है। इन सभी प्रकार के अनुष्ठान व क्रिया करने से किसी भी व्यक्ति को जीवन भर इसका फल प्राप्त होता है।

अगर आप किसी भी परेशानी से गुजर रहे हैं तो धीरज रखें उनमें राम क्योंकि होली करीब है और ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है अपनाने से भविष्य में आने वाली और वर्तमान में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलने की संभावना बड़ जाएगी। व्यक्ति होलिका माता से अपनी परेशानी और समस्याओं का निवारण करने की कामना व प्रार्थना कर सकता है और उस समय व्यक्ति के मन में किसी के प्रति बैर नहीं होना चाहिए।

कैसे करें अपनी बाधाओं का समाधान?

होली की अग्नि सभी प्रकार के शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं से लड़ने की ताकत हमें प्रदान करती है। जिससे सफलता में रुकावट आर्थिक कष्ट और कई प्रकार की अला-बला हमसे दूर रहती है।
विभिन्न तरह के प्रयोगों से हम हमारे जीवन में समस्याओं व परेशानियों का निवारण होलिका दहन व कुछ अनुष्ठान करके पा सकते हैं।
किसी भी प्रकार की क्रिया व प्रयोग करने के पश्चात हमें शुद्धता पवित्रता का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। इसी के साथ कोई भी क्रिया करने के समय हमें गोपनीयता अवश्य बनाए रखनी चाहिए।

करें यह उपाय-

-होलिका दहन करने के पूर्व स्नान कर शुद्ध और स्वच्छ कपड़े धारण करें।
-एक श्रीफल ले और उसे अपने परिवार के सदस्यों के ऊपर से 7 बार घड़ी की सुई की दिशा में उतारे। यदि घर के किसी व्यक्ति को सामान्य से ज्यादा तकलीफ है यहां परेशानी है तो उस व्यक्ति के लिए अलग से श्रीफल उतारें।
-यह क्रिया करने के बाद अपने इष्ट देवता का ध्यान कर अपनी समस्या उन्हें बताकर श्रीफल को होलिका की पवित्र अग्नि में डाल दें।
-7 पद प्रदक्षिणा करके परेशानी दूर करने की प्रार्थना करें एवं अपने परिवार जनों के लिए स्वास्थ्य, खुशहाली, दीर्घायु, धन और लाभ की कामना करें।

यह प्रयोग करने के पश्चात और इसके प्रभाव से भगवान की कृपा आप पर होगी और सारी आपकी जीवन से संबंधित समस्याएं धीरे-धीरे कम होने लगेंगी। आपकी समस्याएं व परेशानी होली की अग्नि में भस्म हो जाएगी तथा आपका जीवन सुगम सुखमय समृद्धिशाली हो जाएगा।

भारतीय त्योहारों व धार्मिक दिनों के बारे में और जानकारी व दिलचस्प तथ्य जानने के लिए हमारे इंस्टिट्यूट ऑफ़ वैदिक एस्ट्रोलॉजी जुड़े रहे।


RECENT POST

cATEGORIES