window.__WEBFLOW_CURRENCY_SETTINGS = {"currencyCode":"USD","$init":true,"symbol":"$","decimal":".","fractionDigits":2,"group":",","template":"{{wf {\"path\":\"symbol\",\"type\":\"PlainText\"} }} {{wf {\"path\":\"amount\",\"type\":\"CommercePrice\"} }} {{wf {\"path\":\"currencyCode\",\"type\":\"PlainText\"} }}","hideDecimalForWholeNumbers":false};

YOUR PATH IS ILLUMINATED BY A ROAD-MAP OF STARS.

I AM HERE TO GUIDE YOU!

पन्ना रत्न एक, फायेदे अनेक

December 11, 2020
Institute Of Vedic Astrology
पन्ना रत्न एक, फायेदे अनेक

पन्ना रत्न दिखने में जितना ही खूबसूरत होता है उतने ही कई ज़्यादा इसके फायदे होते हैं। यह दिखने में तो बहुत ही सुंदर नजर आता है जो हरे रंग में खासतौर पर पाया जाता है। पन्ना रत्न बुध ग्रह से संबंधित रत्न माना जाता है। रत्न की सहायता से जीवन को सरल बनाने में सहायता भी मिलती है। यह कुंडली में बुध ग्रह को मज़बूत करता है। यही नहीं इस रत्न के अपने ही कई सारे फायदे हैं जो व्यक्ति को उसके जीवन में नई राह साथ ही साथ फायदा भी दे देता है।

यहां हम जानेंगे कि किस प्रकार यह रत्न किसी भी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है जिससे व्यक्ति अपने जीवन में बदलाव निश्चित रूप से देख सकता है। यदि आपकी जन्म कुंडली में बुध ग्रह नीच स्थान में विराजित हो तो इस वजह से आपको कई प्रकार के जीवन में कष्ट झेलने पड़ सकते हैं लेकिन यदि आप इस रत्न की सहायता से अपनी कुंडली के बुध को शक्तिशाली बनाने में इस्तेमाल करेंगे तो यह काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

यह भी मान्यता है कि जिस घर में पन्ना रत्न होता है वहां कभी भी धन और अन्न की कमी नहीं रहती है और अन्न और धन से घर संपन्न रहता है।

 

यदि आपके जीवन में व्यापार संबंधित परेशानी हो या आप किसी बड़े व्यापार से जुड़े हो और उसमें आपको किसी प्रकार से नुकसान या घाटा होता नजर आ रहा है तो यह सीधे आपकी आर्थिक स्थिति को हानि पहुंचा सकता है इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आप पन्ना रत्न पहने इससे आपके व्यापार को नया मार्ग और लाभ मिल सकता है।

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध, मंगल, शनि, राहु या केतु के साथ बैठे हो तो उनको पन्ना रत्न धारण करने से लाभ मिलता है।

जहां तक बात है व्यक्ति के स्वास्थ्य की तो यह उसकी प्राथमिकता होना चाहिए यदि व्यक्ति स्वस्थ है तो वह अपने जीवन में हर चीज को हासिल कर सकता है इसीलिए यह माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा है तो उसका जीवन भी अच्छा कटता है। इसी व्याख्या को बरकरार रखते हुए यदि किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी है तो यहां भी पन्ना रत्न आपको उतना ही फायदा पहुंचा सकता है। पन्ना रत्न को व्यक्ति की आंखों के लिए सबसे उत्तम माना गया है और यदि आपकी आंखें कमजोर हो तो आप इस रत्न को धारण करके लाभ अवश्य हासिल कर सकते हैं इस रत्न के प्रभाव से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। यदि आधुनिक युग की बात करें तो यह रत्न हमें हमारे काम में भी सहायता देता है यदि आप लंबे समय से कंप्यूटर के सामने अपनी आंखें इस्तेमाल कर रहे हैं और अपनी आंखों को आराम देना चाहते हैं तो इस रत्न को अपनी आंखों पर घुमा सकते हैं इससे आपकी आंखों को शांति और आराम मिलेगा। इसी के साथ यह रत्न गर्भवती महिलाओं के लिए भी अत्यधिक लाभकारी माना गया है।

गुस्से पर काबू करने और मन में एकाग्रता बढ़ाने के लिए भी आप पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं।

 

अब प्रश्न यह आता है कि इस रत्न को कौन धारण कर सकता है तो आपको बता दें कि यदि आपका जन्म 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच हुआ है तो आपका नाम पा, पी, पू, ष, ण, पे, पो जैसे किसी अक्षर से शुरू होता होगा तो आप इस रत्न को अवश्य धारण कर सकते हैं। खास तौर पर जिन व्यक्तियों की राशि कन्या और मिथुन होती है उन जातकों के लिए यह रत्ना अत्यंत शुभ फलदाई होता है।

 

अब बात आती है कि हम इसे किस प्रकार धारण कर सकते हैं तो यह बात बहुत ही आसान है यदि पन्ना बुध ग्रह के अंतर्गत आता है तो इसे बुधवार को धारण करना सबसे लाभदायक साबित हो सकता है। पन्ना रत्न सोने की धातु में धारण करना सबसे अधिक फलदाई माना जाता है लेकिन अगर आप सोने में श्रुति को जड़वा कर नहीं पहन सकते हैं तो आप इसे चांदी में भी बनवा सकते हैं। इसी के साथ इसे दाएं हाथ की छोटी उंगली में पहनना चाहिए।

 

पन्ना रत्न और विभिन्न रत्नों से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप भी इंस्टीट्यूट ऑफ वेदिक एस्ट्रोलॉजी से रत्न और क्रिस्टल चिकित्सा में पत्राचार पाठ्यक्रम के जरिए यह सीख सकते हैं। जिससे आपको भी विभिन्न रत्नों की जानकारी बड़े ही आसानी से मिल जाएगी।

RECENT POST

Categories